मानो न मानो पर इस उपाय से बढ़ सकती है आपकी उम्र

मानो न मानो पर इस उपाय से बढ़ सकती है आपकी उम्र

सेहतराग टीम

अकसर आपने डॉक्टरों को ये सलाह देते सुना होगा कि पैदल चलना सबसे अच्‍छा व्‍यायाम है और रोज 45 मिनट तक पैदल चलने से आपका स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा रह सकता है। हममें से अधिकांश लोग इस सलाह पर अमल भी करते हैं। मगर अब पता चला है कि पैदल चलने से आपकी उम्र भी बढ़ सकती है।

एक नए अध्ययन के मुताबिक, चहलकदमी की रफ्तार बढ़ा कर आप अपने जीवन में कुछ साल बढ़ा सकते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि जल्दी मौत के खतरे को तेज गति से चलने से बहुत हद तक कम किया जा सकता है। हल्की चहलकदमी की तुलना में औसत गति की चाल किसी भी कारण से होने वाली मौत में 20 प्रतिशत तक कमी करती है जबकि तेज गति से चलने से इस खतरे को 24 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है। 

चाल की गति के प्रभाव को बुजुर्गों में ज्यादा स्पष्‍ट तौर पर देखा गया। औसत गति से चलने वाले 60 साल या उससे ज्यादा उम्र के व्यक्तियों में दिल संबंधी बीमारियों से होने वाली मौत के जोखिम में 46 प्रतिशत कमी दर्ज की गई वहीं तेज चलने वालों में यह कमी 53 प्रतिशत रही। 

ऑस्ट्रेलिया की यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के एमैनुएल स्टैमाटाकिस ने कहा कि आम तौर पर तेज गति यानी प्रति घंटे पांच से सात किलोमीटर चलना चाहिए। हालांकि यह चलने वाली की सेहत के स्तर पर भी निर्भर करता है। इसका एक वैकल्पिक सूचक यह है कि ऐसी गति से चलें जिससे रुकने पर आपकी सांस फूले या आपको पसीना आए। यह अध्ययन ब्रिटिश जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है।

हार्ट केयर फाउंडेशन ऑफ इंडिया के अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के.के. अग्रवाल कहते हैं कि पैदल चलना हमेशा से एक बेहतरीन व्‍यायाम है और ये कई बीमारियों में हमें लाभ पहुंचाता है। मधुमेह, रक्‍तचाप, हृदयरोग और ऐसी ही न जाने कितनी बीमारियों में डॉक्‍टर अनिवार्य रूप से मरीजों को तेज गति से पैदल चलने की सलाह देते हैं।

देश के जाने माने डायबेटोलॉजिस्‍ट और फोर्टिस सी डॉक अस्‍पताल के चेयरमैन डॉक्‍टर अनूप मिश्रा कहते हैं कि हम अपने हर मरीज को सलाह देते हैं कि संभव हो तो सप्‍ताह में हर दिन 40 से 45 मिनट पैदल चलें। साथ ही मरीजों को तेज गति से चलने की सलाह दी जाती है। इससे मधुमेह के रोगियों को कई गंभीर स्थिति से बचाया जा सकता है।  

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।